Thursday, August 29, 2019

पथरी से निजात पाने के सबसे अच्छे और गुणकारी तरीके | Effective Home Remedies for Kidney Stone

Gurde Ki Pathri Ko Thik Karne Ke Gharelu Upay 

दुनिया में पायी जाने वाली सबसे आम बीमारियोमे पथरी (stone) एक बीमारी है, जो लगभग सभी देशोमें पायी जाती है। इसकी चपेट में आप कब आ जाओगे यह आपको पता भी नहीं लगेगा। हम इस लेख में आपको पथरी से निजात पाने के सबसे अच्छे और गुणकारी तरीकों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है।


आजकल हमारे खानपान के जो गलत तरीके है उनकी वजह से पथरी (stone) होना एक आम बात हो गई है। वैसे तो पथरी होने के अनेक कारन है लेकिन डॉक्‍टर्स कहते है की, हमारे खाने में कुछ ऐसे पदार्थ शामिल होते है जिनसे पथरी होने होने की सम्भावना बढ़ जाती है। जैसे की दूध और दूधजन्य पदार्थ, टमाटर, खीरा, पालक, बैंगन, चावल आदि।

Best Medicine For Kidney Stone In Hindi

ज्यादा क्षारीय पानी या हैंडपंप का पानी पीना भी पथरी होने के अन्य कारणों में से एक महत्वपूर्ण कारण है। ऐसा पानी पीनेसे पथरी होने की सम्भावना बढ़ जाती है।

आप, आपके रिश्तेदार या आपके आसपास का कोई अगर इन दिनों पथरी की बीमारी से जूझ रहा है और आप सभी तमाम दवाइयां खाकर भी इससे निजात पाने में असमर्थ हो गए हैं, तो हम इस लेख में आपको ऐसे कुछ अच्छे और गुणकारी तरीके बताने वाले है जिनकी मदद से आप हमेशा के लिए पथरी की बीमारी से निजात पा सकते हैं।

पथरी को ठीक करने के घरेलू उपाय


अजवाइन का उपयोग | Use of Celery


पथरी की बीमारी पर अजवाइन (carom seeds) एक उपाय है। अगर आप पथरी की समस्या से जूझ रहे है तो कुछ मात्रा में अजवाइन खाये या तो उसे पानी के साथ निगल लें। यह उपाय अगर आप लगातार  कुछ महीने करते रहते है तो कुछ दिनोंमे आपको  में आपको पथरी से छुटकारा मिल सकता है।

इलायची का उपयोग | Use of Cardamom


अगर आप गुर्दे की पथरी (kidney stones) से पीड़ित है तो आप इससे निजात पाने के लिए इलायची का प्रायोड कर सकते है। इसके प्रयोग के लिए एक चम्‍मच इलायची पावडर ले और उसमे खरबूजे के बीज की गिरी और मिश्री के साथ एक कप पानी में उबाल लें।

इस मिश्रण को थोड़ी देर ठंडा होने के लिए रख दे। ठंडा होने के बाद उसे छलनी से छान ले। इसे लगातार पिने से पथरी से निजात मिल सकती है।

जीरा और चीनी का पाउडर | Cumin and Sugar Powder


गुर्दे की पथरी (kidney stones) के लिए जीरा बहोत फायदेमन्द साबित होता है। अगर आप गुर्दे की पथरी (kidney stones) से जूझ रहे है तो आप जीरा और चीनी को एकसमान प्रमाण लेके एकसाथ पीस लें। उसके बाद जो पावडर तैयार हो जाएगी उसे ठंडे पानी के साथ रोजाना लें। कुछ दिन यह उपाय करने पर आपको गुर्दे की पथरी (kidney stones) से निजात मिल सकती है।

पका जामुन | Ripe Berries


पथरी के घरेलु उपायों में से पका हुआ जामुन भी काफी फायदेमंद होता है। अगर आप, आपके रिश्तेदार या आपके आसपास का कोई पथरी की बीमारी से परेशान है तो कुछ दिनों तक लगातार इसका सेवन करने से पथरी से निजात मिल सकती है।

कच्ची भिंड़ी | Raw ladyfinger


कच्ची भिंड़ी भी पथरी से निजात दिलाने में फायदेमंद है। इसके लिए आप सबसे पहले भिंडी को अच्छी तरह से साफ करके लम्बा- लम्बा काट लें। उसके बाद एक कांच का बर्तन लेके उसमे कटी हुई भिंड़ी की डालें।

उसके बाद उस कांच के बर्तन में थोड़ा पानी डालें। जिसमे वो कटी हुई भिंड़ी पूरी तरह से डूब जाए। अब उसे रात भर के लिए ढककर रख दें। अगले दिन सुबह भिंड़ी को उसी पानी में निचोड़ कर निकाल लें। अब जो पानी रहता है उस पानी को दो घंटें के भीतर पी लें। इससे गुर्दे की पथरी (kidney stones) से छुटकारा मिल सकता है।

बथुआ | Chenopodium album


बथुआ एक तरह की हरी पत्तेदार सब्जी होती है। जिसे मराठी में चाकवत कहा जाता है। इसके उपयोग से भी पथरी से निजात पाया जा सकता है।

पथरी से निजात पाने के लिए बथुआ को पानी में अच्छी तरह उबालकर छान लें। अब उस पानी में सेंधा नमक और काली मिर्च मिलाकर पीएं। यह पिने से भी गुर्दे की पथरी निकल जाती है।

(नोट: उपरोक्त सुझाव केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए हैं। अतः इसक उपयोग करने से पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूर ले।)

अगर आपको यह post पसंद आये तो comment जरूर करे और आपकी प्रसन्नता दर्शाने हेतु कृपया इसे Facebook और Twitter पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

No comments:

Post a Comment