Thursday, September 26, 2019

Hemophilia Disease Symptoms, Causes, Treatment, and Types in Hindi

अगर आपको कभी थोड़ी चोट लगाती है और उससे खून बहता है, लेकिन कई उपायों के बाद भी खून नहीं रुकता है? तब आपको हीमोफिलिया (Hemophilia) हो सकता है। हीमोफिलिया (Hemophilia) एक आनुवांशिक बीमारी है। इस बीमारी में चोट लगाने के कुछ मिनटों के बाद भी रक्त बहता रहता है। फिर चाहे कितने भी उपाय करें, खून नहीं रुकता है।

अगर हीमोफिलिया (Hemophilia) से पीड़ित व्यक्ति के साथ कोई दुर्घटना होती है या उसे कोई गंभीर बीमारी होती है, तो उसे अपनी जान भी गावनि पड़ सकती है। क्योंकि इस बीमारी में खून रुकता नहीं है, और बहुत अधिक खून बह जाता है। जिसके कारण शरीर में खून  की कमी के कारण उस व्यक्ति के जान को खतरा हो सकता है। इस लेख में आज हम आपको इस बीमारी के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है।

हीमोफिलिया क्या है? | What is Hemophilia?

हीमोफिलिया (Hemophilia) एक विरासत में मिली हुई आनुवांशिक बीमारी है जो रक्त के थक्के (Blood clots) बनाने के लिए शरीर की क्षमता को बाधित करता है, जो की रक्तस्राव को रोकने के लिए एक आवश्यक प्रक्रिया होती है। इससे लोगों को चोट लगने के बाद लंबे समय तक रक्तस्राव होता है और जोड़ों या मस्तिष्क के अंदर रक्तस्राव का खतरा बढ़ जाता है।

थक्के के 13 प्रकार के कारक (clotting factors) होते हैं, और ये रक्त के थक्के (blood clot) की मदद करने के लिए प्लेटलेट्स (platelets) के साथ काम करते हैं। प्लेटलेट्स छोटी रक्त कोशिकाएं होती हैं जो आपके अस्थि मज्जा (bone marrow) में बनती हैं।

हीमोफिलिया के कारण | Causes of Hemophilia


विशेषज्ञ के अनुसार, हीमोफिलिया (Hemophilia) का सबसे आम कारण रक्त में प्रोटीन की कमी है। जिसके कारण ब्लड क्लॉटिंग फॅक्टरपर परिणाम दिखाई देते है। शरीर में जख्म होने के बाद खून रुकने के लिए blood clotting factor मदद करता है।

Read More: https://ghareluremedies.com

हीमोफिलिया के प्रकार | What are the Types of Hemophilia?


हीमोफिलियाके तीन प्रकार के होते हैं ... हीमोफिलिया ए, बी और सी।

हीमोफिलिया ए | Hemophilia A


हीमोफिलिया ए सबसे सामान्य प्रकार का हीमोफिलिया है, और यह ब्लड कारक VIII में कमी के कारण होता है। हीमोफिलिया वाले 10 में से आठ लोगों में हीमोफिलिया ए होता है।

हीमोफिलिया बी | Hemophilia B


हीमोफिलिया बी, जिसे क्रिसमस रोग भी कहा जाता है, जो कारक IX की कमी के कारण होता है।

हीमोफिलिया सी | Hemophilia C


हीमोफिलिया सी इस बीमारी का सबसे हल्का प्रकार है जो कारक XI की कमी के कारण होता है। इस प्रकार के हीमोफिलिया वाले लोग अक्सर सहज रक्तस्राव का अनुभव नहीं करते हैं। आघात या सर्जरी के बाद आमतौर पर रक्तस्राव होता है।

बेहद दुर्लभ मामलों में, हीमोफिलिया जन्म के बाद विकसित हो सकता है। इसे "अधिग्रहित हीमोफिलिया" (acquired hemophilia) कहा जाता है। यह उन लोगों में होता है जिनकी प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune system) एंटीबॉडीज बनाती है जो कारक VIII या IX पर हमला करते हैं।

हीमोफिलिया के लक्षण क्या हैं? | What Are the Symptoms of Hemophilia?


आपके लक्षणों की सीमा आपके कारक की कमी की गंभीरता पर निर्भर करती है। आघात के मामले में मामूली कमी वाले लोगों को खून बह सकता है। एक गंभीर कमी वाले लोग बिना किसी कारण के खून बह सकता है।

सहज रक्तस्राव निम्नलिखित कारणों से हो सकता है:

• कटने या गहरी चोट से
• सर्जरी या दंत चिकित्सा के बाद अस्पष्टीकृत और अत्यधिक रक्तस्राव
• कई बड़े या गहरे घाव
• मूत्र या मल में खून
• टीकाकरण के बाद असामान्य रक्तस्राव
• आपके जोड़ों में दर्द, सूजन या जकड़न

हीमोफीलिया पर उपचार क्या है? | what is the treatment for hemophilia?



हीमोफिलिया के लिए प्राथमिक उपचार फैक्टर रिप्लेसमेंट थेरेपी (factor replacement therapy) है। जिसमें क्लॉटिंग फैक्टर (clotting factor) को replace करने का काम किया जाता है। इस थेरेपी में, रक्त प्लाज्मा (blood plasma) को एकत्र किया जाता है और उसे शुद्ध किया जाता है।

हीमोफिलिया ए का इलाज prescription hormone के साथ कर सकता है। इस हार्मोन को डेस्मोप्रेसिन (desmopressin) कहा जाता है। जिसे डॉक्टर इंजेक्शन के रूप में आपकी नस में दे सकते हैं। यह दवा रक्त के थक्के (blood clots) बनने की प्रक्रिया के लिए जिम्मेदार कारकों को उत्तेजित करके काम करती है।

हीमोफिलिया से पीड़ित लोगों को इसका ध्यान रखना चाहिए | haemophilia patients should take care of this

• हीमोफिलिया के रोगियों को अक्सर सलाह दी जाती है कि वे अपने दैनिक जीवन में अपनी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए व्यायाम को शामिल करें।

• हीमोफिलिया के रोगियोंका वजन भी नियंत्रित होना चाहिए।

• यदि रोगियों के दांतों से खून आ रहा है, तो डॉक्टर से परामर्श करें और अपने दाँत ब्रश करने के लिए नरम (soft) टूथब्रश का उपयोग करें।

• इसके अलावा, अपने चिकित्सक से नियमित रूप से समय-समय पर जांच करवाते रहें।

हीमोफिलिया से ग्रसित व्यक्तियों को अपने मन से कोई दवा नहीं लेनी चाहिए। साथ ही, ब्लड थिनिंग वाली दवाई जैसे, वार्फरिन (warfarin) और हेपरिन (heparin) जैसी दवाओं से बचना चाहिए।
शरीर में रक्त के प्रवाह को सुचारू रखने के लिए समय-समय पर अपने डॉक्टर से जाँच करें। साथ ही किसी डॉक्टर की सलाह से ही कोई इलाज करें।

(नोट: उपरोक्त सुझाव केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए हैं। अतः इसक उपयोग करने से पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूर ले।)

अगर आपको यह post पसंद आये तो comment जरूर करे और आपकी प्रसन्नता दर्शाने हेतु कृपया इसे Facebook और Twitter पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

No comments:

Post a Comment